राजस्थान में खुलेंगे 10 नए मेडिकल कॉलेज, सरकार ने दी मंजूरी

राजस्थान में खुलेंगे 10 नए मेडिकल कॉलेज, सरकार ने दी मंजूरी

सेहतराग टीम

केंद्र सरकार ने राजस्थान में 10 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की तयारी शुरू कर दी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु राम शर्मा ने इस बारे में बृहस्पतिवार शाम को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान के अलवर, बांरा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, करौली, नागौर, श्रीगंगानगर, सिरोही और बूंदी जिले में नये मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए वित्तीय स्वीकृति दे दी है।

इन राज्यों में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए हर एक मेडिकल कॉलेज के लिए कुल 325 करोड़ की राशि की जरूरत होगी। जिसमे से केंद्र सरकार 195 करोड़ रूपये यानि 60 फीसदी राशि देगी और राज्य सरकार 130 करोड़ यानि 40 फीसदी राशि देगी। इन मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। अब इन 10 नए मेडिकल कॉलेजों के बनने के बाद राज्य में कुल 26 मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे।

डॉ. रघु शर्मा ने आगे बताया कि आज़ादी के समय राजस्थान के जयपुर में केवल एक मेडिकल कॉलेज था लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 14 हो चुकी है। एक मेडिकल कॉलेज और एबीएन गया है जल्द ही उसे भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके आलावा धौलपुर में राज्य के 16वें कॉलेज की स्वीकृति मिल गयी है।       

गौरतलब है कि मौजूदा समय में जयपुर, बीकानेर, जोधपुर और कोटा के मेडिकल कॉलेज में 250-250 सीटें हैं। उदयपुर, अजमेर और झालावाड़ के मेडिकल कालेजों में 200- 200 सीटें, बाड़मेर में 100 सीटें तथा शेष छह मेडिकल कॉलेज में 150-150 सीटें हैं जिन्हें मिलाकर राज्य में कुल एमबीबीएस सीटों की संख्या बढ़कर 2600 हो गई हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

दांत और मुंंह की बीमारियों के इलाज में सहायता के लिए शुरू हुआ सरकार का 'ई-दंतसेवा ऐप'

चीन में डॉक्‍टरी पढ़ने के इच्‍छुक भारतीयों को झटका

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।